A Simple Key For सुबह के समय लहसुन खाने के फायदे Unveiled

Wiki Article



कुत्ते और बिल्लियों को लहसुन से दूर रखना चाहिए, क्योंकि यह उनके लिए जहरीला हो सकता है।

आगे जानिए लहसुन के औषधीय गुण के बारे में।

पपीता एक हेल्दी आंत को बढ़ावा देने में मदद करता है. यह हेल्दी स्किन को और बढ़ावा देता है और मुंहासे और पिंपल्स जैसी समस्याओं को रोकता है.

नीचे हम क्रमवार तरीके से खाली पेट लहसुन खाने का तरीका बता रहे हैं:

कच्चा लहसुन खाने का फायदा जानने के बाद चलिए जानते हैं खाली पेट लहसुन खाने का तरीका।

औषधीय जड़ी बूटी के रूप में प्राचीन समय से लहसुन का उपयोग आयुर्वेद में प्रमुखता से किया जा रहा है। लहसुन के फायदे इसकी गर्म तासीर के कारण होते हैं। नियमित रूप से लहसुन का उपभोग मानव की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में किया जाता है। आइए जाने लहसुन में पाए जाने वाले पोषक तत्‍वों के बारे में।

नियमित आधार पर दैनिक रूप से लहसुन का सेवन करने के फायदे दिल के लिए होते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि लहसुन में बहुत से पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ उच्‍च मात्रा में होते हैं। इसके अलावा लहसुन के फायदे इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट के कारण भी होते हैं। ये एंटीऑक्‍सीडेंट शरीर में अतिरिक्‍त कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम कर सकते हैं। कोलेस्‍ट्रॉल रक्‍त वाहिकाओं में अवरोध पैदा कर सकता है जिससे दिल का दौरा और अन्‍य हृदय रोगों की संभावना हो सकती है। यदि आप अपने दिल को स्‍वस्‍थ रखना चाहते हैं तो दैनिक आहार में लहसुन का भरपूर उपयोग करें। लहसुन को पकाकर खाने की अपेक्षा कच्‍चे खाना अधिक फायदेमंद माना जाता है। लहसुन को पकाने पर इसमें मौजूद सल्‍फर युक्‍त यौगिकों की मात्रा कम हो सकती है। लेकिन जो भी हो लहसुन खाने के फायदे दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में सहायक होते हैं।

यह पढें- रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के घरेलू उपाय

जिन्हें लहसुन से एलर्जी की समस्या है, वे खाली पेट लहसुन का सेवन न करें। इससे एलर्जी की समस्या हो सकती है।

यदि आप किसी विशेष उद्देश्‍य की पूर्ति के लिए दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो औषधीय रूप में लहसुन का सेवन करने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह लेने के बाद ही इसका सेवन सुबह के समय लहसुन खाने के फायदे करें।

क्या आइसक्रीम खाने के बाद पानी पी सकते हैं? जानें इस पर एक्सपर्ट की राय

एख शोध के मुताबिक, जिन लोगों को सिरदर्द हो रहा हो उन्हें लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए। लहसुन न्यूरोपेप्टाइड्स का स्राव करता है जो सिरदर्द को और ज्यादा बढ़ा सकता है।

(इसे भी पढ़ें – फेफड़ों के लिए स्‍वस्‍थ्‍य आहार)

(और पढ़े – कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए भारतीय घरेलू उपाय और तरीके…)

Report this wiki page